Wednesday, January 30, 2013

विश्वरूपम' विवाद

विश्वरूपम' विवाद : कमल हासन ने कहा, इंसाफ नहीं मिला तो देश छोड़ दूंगा
==============================
 

चेन्न्ई: अपनी मेगा बजट फिल्म 'विश्वरूपम' को लेकर ...जारी विवाद पर आहत निर्देशक-अभिनेता कमल हासन ने आज कहा है कि उनके दिल में इंसाफ मिलने की उम्मीद अब भी कायम है, लेकिन अगर अब इस देश में उन्हें कोई धर्मनिरपेक्ष जगह नहीं मिल पाई, तो वह देश छोड़ने के लिए भी तैयार हैं।

भावुक स्वर में दिए गए वक्तव्य में कमल हासन ने कहा कि अदालत से उन्हें न्याय मिलने की आशा है, लेकिन तमिलनाडु सरकार उन्हें राज्य से भगाना चाहती है। उन्होंने यह भी कहा कि वह सिर्फ एक कलाकार हैं, और वह जहां भी जाएंगे, उनकी कला हमेशा उनके साथ रहेगी।

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि यह खेल कौन खेल रहा है और अब उन्हें इस विवाद के बाद महसूस हो रहा है कि तमिलनाडु सरकार उन्हें यहां नहीं रहने देना चाहती है, इसलिए उन्हें रहने के लिए एक धर्मनिरपेक्ष जगह की जरूरत है। उन्होंने बेहद आहत स्वर में कहा कि यदि उन्हें ऐसी जगह भारत में नहीं मिलती है, तो वह विदेश चले जाएंगे।

वैसे उन्होंने कहा कि तमिलनाडु को छोड़कर कश्मीर से केरल तक वह ऐसी जगह ढूंढेंगे, परंतु अगर किसी भी राज्य में उन्हें शरण नहीं मिलती तो वह किसी न किसी धर्मनिरपेक्ष देश को तलाश लेंगे। उन्होंने कहा कि मकबूल फिदा हुसैन (मशूहर पेंटर एमएफ हुसैन) को भी ऐसा करना पड़ा था, और अब हासन भी ऐसा ही करेगा।

कमल हासन ने साफ किया कि यदि देश छोड़ने की नौबत आती है, तो भी वह अपने लोगों (प्रशंसकों) से नाराज नहीं हैं और तमिल में ही फिल्में बनाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ एक कलाकार हूं और किसी भी धर्म को दोष नहीं दे रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि मेरे प्रशंसक शांति बनाए रखेंगे, जिनमें बहुत-से मुस्लिम भी शामिल हैं। मैंने मुस्लिमों को अपनी फिल्म इसीलिए दिखाई थी, क्योंकि वे मेरे भाई हैं।

हासन ने कहा, मैंने इस फिल्म के लिए अपनी सारी जायदाद गिरवी रख दी है और रिलीज में देरी के कारण अपना घर भी गंवा चुका हूं। कमल के मुताबिक फिल्म की कहानी अफगानिस्तान पर आधारित है, इसलिए वह हैरान हैं कि भारतीय मुस्लिमों को किस चीज ने आहत किया और इस बात से भी उन्हें आश्चर्य होता है कि सिर्फ एक फिल्म पूरे देश की एकता को कैसे बिगाड़ सकती है।

गौरतलब है कि मद्रास हाईकोर्ट द्वारा बैन हटाए जाने के बावजूद 'विश्वरूपम' की मुश्किलें बरकरार है, क्योंकि इस फैसले के खिलाफ तमिलनाडु सरकार की अपील पर मद्रास हाईकोर्ट में फिर सुनवाई होगी और संभवत: दोपहर बाद फैसला आएगा
 
----------------------
 
 शाहभूख खान के एक बयान पर दिल्ली तक हिल गई और कमल हसन को देश छोड़ने की नौबत आ गई ?
क्योंकि वह हिंदू है ?
क्योंकि उसके मामा ISI में नहीं है
क्योंकि उसकी फिल्म का विषय आतंकवाद है और ओ मई गोड पर कोई रोक क्यों नहीं लगाई गई ?

No comments:

Post a Comment